प्रसिद्द पर्यटन स्थल



               पर्यटन स्थलों में


                बर्फानी धाम




बर्फानी धाम छत्तीसगढ़ में राजनंदगांव शहर में एक मंदिर है। मंदिर के शीर्ष पर एक बड़ा शिवलिंग देखा जा सकता है, जबकि इसके सामने एक बड़ी नंदी प्रतिमा खड़ी है। मंदिर तीन स्तरों में बनाया जाता है। नीचे की परत में पाताल भैरवी का मंदिर है दूसरा नवदुर्गा या त्रिपुर सुंदरी मंदिर है और ऊपरी स्तर में गवान शिव के द्वादश ज्योतिलिंर्गों की प्रतिमा है। पर्यटक इस स्थान में ठहरकर मंदिर में पूजा अर्चना करते हैं।


           पर्यावरण पार्क मनगटा




मनगटा के इस पर्यावरण पार्क में अभी 250 चीतल, 150 जंगली सूअर, मोर, लकड़बग्घा, खरगोश, जंगली बिल्ली व अन्य छोटे-छोटे जंगली जानवर है। यहां चीतलों की संख्या काफी है। इस कारण पर्यटकों के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इसके अलावा स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स के लिए दो किमी लंबा नेचर ट्रैकिंग पथ बनाया गया है। यह भी युवाओं के मनोरंजन के लिए बेहतर साबित हो रहा है। इसे और सुविधाजनक बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं।


             खरखरा जलाशय




राजनांदगांव से खारखरा बांध तक कुल दूरी 99 किमी है। यात्रा राजनांदगांव से शुरू होकर खरखरा बांध में समाप्त होने में 3 घंटे का समय लगता है। इस रास्ते में प्रकृति का रपूर आनंद लिया जा सकता है।


               मोंगरा जलाशय




राजनांदगांव जिले का महत्वपूर्ण मोंगरा बैराज को डौंडीलोहारा के खरखरा जलाशय से जोड़ने की कार्ययोजना तैयार हो चुकी है। वर्तमान में मोंगरा बैराज से 9700 हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई होती है। इसकी क्षमता 32 मिलियन घनमीटर है। जबकि इससे 50 फीसदी पानी वाटर लेवल बढ़ने व तेज बारिश के दौरान छोड़ दिया जाता है। पानी से रे लबालब इस जलाशय में पर्यटकों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है।


                पहुंच मार्ग 
      

राजनांदगांव शहर मुंबई-हावड़ा मुख्य रेल मार्ग में स्थित है। राजनांदगांव से भारत के अन्य बड़े शहरों जैसे-दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु , अहमदाबाद, रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग-भिलाई इत्यादि के लिए रेलगाड़ी पकड़ी जा सकती है।
सड़क के द्वारा

राजनांदगांव शहर राष्ट्रीय राज्य मार्ग क्रमांक 6 पर स्थित है । यह छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से मात्र 72 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है साथ ही नागपुर , महाराष्ट्र से इसकी दूरी 212 किलोमीटर है ।



संपादक की डेस्क से 
गोविन्द साहू (साव)
लोक कला दर्पण
contact - 9981098720 


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां